हरियाणा असिस्टेंट प्रोफेसर वैकेंसी 2024: हरियाणा में 2424 पदों पर निकली भर्ती, मासिक वेतन 1,82,400 रुपए

हरियाणा असिस्टेंट प्रोफेसर वैकेंसी 2024: हरियाणा पब्लिक सर्विस कमीशन के द्वारा आधिकारिक वेबसाइट पर असिस्टेंट प्रोफेसर के 2424 पदों पर भर्ती के लिए आधिकारिक नोटिफिकेशन जारी किया गया है। यह नौकरियां हरियाणा के उच्च शिक्षा विभाग के लिए हैं। इसके द्वारा विभिन्न विषयों के असिस्टेंट प्रोफेसर के पदों पर वैकेंसी निकल गई है। इन पदों पर भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित किए गए हैं। आवेदन प्रक्रिया 7 अगस्त 2024 से शुरू होगी।

हरियाणा पब्लिक सर्विस कमीशन के द्वारा जारी किए गए आधिकारिक नोटिफिकेशन के अनुसार असिस्टेंट प्रोफेसर के 2424 पदों पर भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन 7 अगस्त 2024 से शुरू हो जाएंगे। आवेदन करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट hpsc.gov.in पर जाना होगा।

हरियाणा पब्लिक सर्विस कमिशन ने 2024 के लिए असिस्टेंट प्रोफेसर के पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। नोटिफिकेशन के अनुसार हरियाणा उच्च शिक्षा विभाग में विभिन्न विषयों के असिस्टेंट प्रोफेसर की भर्ती की जाएगी। यदि आप भी हरियाणा के उच्च शिक्षा विभाग में असिस्टेंट प्रोफेसर बनना चाहते हैं तो आवेदन करने के लिए आपको आधिकारिक वेबसाइट regn.hpsc.gov.in या फिर hpsc.gov.in पर जाना होगा।

Table of Contents

हरियाणा असिस्टेंट प्रोफेसर वैकेंसी 2024 के लिए महत्वपूर्ण जानकारियां

हरियाणा असिस्टेंट प्रोफेसर वैकेंसी 2024 के लिए महत्वपूर्ण तिथियां

हरियाणा पब्लिक सर्विस कमीशन के द्वारा आधिकारिक नोटिफिकेशन 2 अगस्त 2024 को जारी किया गया है। ऑनलाइन आवेदन शुरू होने की तारीख 7 अगस्त 2024 है तथा आवेदन की अंतिम तारीख 27 अगस्त 2024 है

हरियाणा असिस्टेंट प्रोफेसर वैकेंसी 2024 के लिए आयु सीमा

हरियाणा पब्लिक सर्विस कमिशन के द्वारा जारी किए गए नोटिफिकेशन के अनुसार असिस्टेंट प्रोफेसर के पदों पर भर्ती के लिए उम्मीदवारों की न्यूनतम आयु 21 वर्ष और अधिकतम आयु 42 वर्ष निर्धारित की गई है। आयु की गणना 15 जुलाई 2024 से किया जाएगा। आरक्षित वर्ग को सरकारी नियमानुसार अधिकतम आयु में छूट भी प्रदान की जाएगी।

हरियाणा असिस्टेंट प्रोफेसर वैकेंसी 2024 के लिए आवेदन शुल्क

जारी किए गए आधिकारिक नोटिफिकेशन के अनुसार असिस्टेंट प्रोफेसर के पदों पर भर्ती करने वाले उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा, जो कि निम्न प्रकार है:-

  • सामान्य वर्ग के पुरुष उम्मीदवारों को ₹1000 का आवेदन शुल्क देना होगा।
  • सामान्य वर्ग की महिला उम्मीदवारों को ₹250 का आवेदन शुल्क देना होगा।
  • अनुसूचित जाति, BCA, BCB और EWS उम्मीदवारों को ₹250 का आवेदन शुल्क देना होगा।
  • हरियाणा के दिव्यांग उम्मीदवारों को कोई फीस नहीं देनी है।

हरियाणा असिस्टेंट प्रोफेसर वैकेंसी 2024 के लिए शैक्षणिक योग्यता

असिस्टेंट प्रोफेसर के पदों पर भर्ती करने वाले उम्मीदवारों के पास किसी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से मास्टर्स की डिग्री उसे विषय में होनी चाहिए जिसके लिए वह अप्लाई कर रहे हैं। साथ ही उनके मास्टर्स में कम से कम 55% अंक आवश्यक होने चाहिए। मैट्रिक्स तक हिंदी अथवा संस्कृत का ज्ञान होना आवश्यक है। उम्मीदवारों ने यूजीसी या CSIR द्वारा आयोजित नेशनल एलिजिबिलिटी टेस्ट पास किया हुआ होना चाहिए या उनके पास P.hD की डिग्री होनी चाहिए।

हरियाणा असिस्टेंट प्रोफेसर वैकेंसी 2024 के लिए चयन प्रक्रिया

हरियाणा पब्लिक सर्विस कमीशन के द्वारा जारी किए गए आधिकारिक नोटिफिकेशन के अनुसार अधिक असिस्टेंट प्रोफेसर के पदों पर भर्ती के लिए अभ्यर्थियों का चयन लिखित परीक्षा, साक्षात्कार, दस्तावेज सत्यापन तथा चिकित्सा परीक्षण के आधार पर किया जाएगा।

हरियाणा असिस्टेंट प्रोफेसर वैकेंसी 2024 कुल पद

हरियाणा पब्लिक सर्विस कमीशन के द्वारा जारी किए गए आधिकारिक नोटिफिकेशन के अनुसार असिस्टेंट प्रोफेसर के पदों पर भर्ती प्रक्रिया के जरिए आयोग 2424 असिस्टेंट प्रोफेसर पदों पर भर्ती करेगा। हरियाणा लोक सेवा आयोग के द्वारा निकाली गई असिस्टेंट प्रोफेसर की भर्ती में सबसे अधिक 613 पद अंग्रेजी विषय के हैं। इसके बाद 316 पद भूगोल विषय के हैं। इसके अलावा गणित के 163 पद, कॉमर्स के 153 पद, हिंदी में 139 पद, फिजिकल एजुकेशन में 126 पद, केमिस्ट्री में 123 पद, इतिहास में 123 पद, बॉटनी में 98 पद, फिजिक्स में 96 पद, जूलॉजी में 91 पद, साइकोलॉजी में 85 पद समेत कई विषयों में अच्छी खासी भर्तियां निकली है।

  • 1273 पद सामान्य वर्ग के उम्मीदवारों के लिए हैं,
  • 429 पद अनुसूचित जाति, 
  • 361 पद BCA,
  • 137 पद BCB तथा
  • 224 पद EWS कैटिगरी के उम्मीदवारों के लिए आरक्षित है।

हरियाणा असिस्टेंट प्रोफेसर वैकेंसी 2024 एग्जाम पैटर्न

हरियाणा आयोग के द्वारा जारी किए गए आधिकारिक नोटिफिकेशन के अनुसार असिस्टेंट प्रोफेसर के पदों पर भर्ती के लिए उम्मीदवारों को सबसे पहले स्क्रीनिंग टेस्ट और सब्जेक्ट नॉलेज टेस्ट देना होगा। स्क्रीनिंग टेस्ट में उम्मीदवारों से 100 MCQ प्रश्न पूछे जाएंगे जिसके लिए उन्हें 2 घंटे का समय दिया जाएगा। इस पेपर के लिए कुल अंक 100 होंगे। सब्जेक्ट नॉलेज टेस्ट कल 150 अंकों का होगा। इसके लिए उम्मीदवारों को 3 घंटे का समय मिलेगा।

हरियाणा असिस्टेंट प्रोफेसर वैकेंसी 2024

हरियाणा असिस्टेंट प्रोफेसर वैकेंसी 2024 के लिए आवेदन कैसे करें?

हरियाणा पब्लिक सर्विस कमीशन के द्वारा जारी किए गए नोटिफिकेशन के अनुसार असिस्टेंट प्रोफेसर के पदों पर भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन मांगे गए हैं। जिसकी प्रक्रिया निम्न प्रकार है:-

  • सबसे पहले उम्मीदवार को आधिकारिक वेबसाइट regn.hpsc.gov.in या फिर hpsc.gov.in पर जाना होगा।
  • इसके बाद आपको अपना रजिस्ट्रेशन करना होगा।
  • इसके बाद अपना एप्लीकेशन फॉर्म को भरना होगा।
  • इसके बाद आपको मांगे गए सभी जरूरी दस्तावेजों को अपलोड करना होगा। 
  • ब आपको अपनी कैटेगरी के अनुसार आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा।
  • फीस भरने के बाद उम्मीदवार को सबमिट पर क्लिक करना होगा।
  • उम्मीदवार आपका एप्लीकेशन फॉर्म तभी पूरा होगा जब उसे पर आप अपने सिग्नेचर करेंगे।
  • उम्मीदवार ध्यान से कंफर्मेशन पेज को डाउनलोड कर ले।
  • इसके बाद भविष्य के लिए एप्लीकेशन फॉर्म का प्रिंट आउट भी सुरक्षित रख ले।

हरियाणा असिस्टेंट प्रोफेसर वैकेंसी 2024 जरूरी लिंक

आधिकारिक नोटिफिकेशन – डाउनलोड करें

ऑनलाइन अप्लाई – यहां से करें

आधिकारिक वेबसाइट – यहां जाएं

और अधिक सरकारी नौकरी के लिए – यहां क्लिक करें

Join Free WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

1 thought on “हरियाणा असिस्टेंट प्रोफेसर वैकेंसी 2024: हरियाणा में 2424 पदों पर निकली भर्ती, मासिक वेतन 1,82,400 रुपए”

  1. Thank you for sharing. I share your level of appreciation for the work you’ve completed. The painting you’ve revealed is exquisite, and the material you’ve written is sophisticated. You appear to be concerned about heading in a direction that could be seen as questionable. I recommend that you resolve this issue quickly.

    Reply

Leave a Comment