Pravasi Bharatiya Divas 2023: थीम, मुख्य अतिथि, और महत्व जाने?

प्रवासी भारतीय दिवस 2023

17वां प्रवासी भारतीय दिवस सम्मेलन 2023: 08-10 जनवरी 2023 तक इंदौर,मध्य प्रदेश में आयोजित किया जा रहा है। जिसका आयोजन भव्य और दिव्य किया जाएगा। आयोजन में स्वयं प्रधानमंत्री मोदी उपस्थित रहेंगे। कोविड महामारी के कारण पिछले 4 साल से प्रवासी भारतीय दिवस सम्मेलन नहीं हो पा रहा है। इस वजह से भी इस साल का प्रवासी भारतीय सम्मेलन भव्य और दिव्य है। प्रवासी भारतीय सम्मेलन 2023 में लगभग 70 विभिन्न देशों के 3,500 से अधिक प्रवासी भारतीय समुदाय के लोग शामिल होंगे। इस सम्मेलन का आयोजन मध्य प्रदेश सरकार की भागीदारी में भारत सरकार के द्वारा किया जाएगा।

Pravasi Bharatiya Divas 2023 | Pravasi Bharatiya Divas 2023 venue | Pravasi Bharatiya Divas 2023 chief guest | Pravasi Bharatiya Divas 2023 theme | Pravasi Bharatiya Divas 2023 held in

प्रवासी भारतीय दिवस मनाने की शुरुआत कब हुई?

प्रवासी भारतीय दिवस मनाने की घोषणा तत्कालीन प्रधानमंत्री अटल बिहारी बाजपेई ने वर्ष 2002 में की थी हालांकि इस दिन का इतिहास 1915 से जुड़ा हुआ है इस दिवस को मनाने का मुख्य उद्देश्य था दुनिया भर में रह रहे भारतीय लोगों को एक मंच पर लाना फिर 2003 में पहली बार प्रवासी भारतीय दिवस मनाया गया।

प्रवासी भारतीय दिवस 9 जनवरी को क्यों मनाते हैं?

महात्मा गांधी जी 9 जनवरी 1915 को दक्षिण अफ्रीका से स्वदेश (भारत) वापस लौटकर आए थे और स्वतंत्रता संग्राम की शुरुआत की थी। यही कारण है कि 9 जनवरी को यादगार (गांधी जी की याद में) बनाने के लिए भारतीय प्रवासी दिवस 9 जनवरी को मनाया जाता है।

प्रवासी भारतीय दिवस सम्मेलन

प्रवासी भारतीय दिवस हर साल 9 जनवरी को मनाया जाता है जबकि प्रवासी भारतीय दिवस सम्मेलन हर 2 वर्ष के अंतराल पर मनाया जाता है जिसमें किसी एक विदेशी को मुख्य अतिथि के रूप में आमंत्रित किया जाता है जिसका संबंध भारत से या भारतीय मूल से होता है।

प्रवासी भारतीय दिवस सम्मेलन 2023 के मुख्य अतिथि

गुयाना देश के राष्ट्रपति मोहम्मद इरफान अली मुख्य अतिथि और सुरीनाम गणराज्य के राष्ट्रपति चंद्रिका प्रसाद संतोखी विशेष सम्मानित अतिथि के रूप में सम्मेलन को संबोधित करेंगे।

प्रवासी भारतीय दिवस 2023 थीम

प्रवासी: अमृत काल में भारत की प्रगति के विश्वसनीय भाग्य भागीदार (“Diaspora: Reliable Partners for India’s Progress in Amrit Kaal”)

प्रवासी भारतीय दिवस सम्मेलन 2023 एक नजर 

आयोजन तिथि08-10 जनवरी 2023
स्थानइंदौर,मध्य प्रदेश
मुख्य अतिथि मोहम्मद इरफान अली (गुयाना देश के राष्ट्रपति)

प्रवासी भारतीय दिवस सम्मेलन का महत्व 

  • प्रवासी भारतीयों (विदेशों में रह रहे भारतीयों और भारतीय मूल के लोग/NRI) को देशवासियों के साथ बातचीत के लिए एक मंच उपलब्ध कराना
  • प्रवासी भारतीयों को भारतीय युवाओं से जोड़ना
  • प्रवासी भारतीयों को भारत के संस्कृति और कल्चर से जोड़ना
  • प्रवासी भारतीयों को भारतीय इतिहास तथा उनके पूर्वजों के बारे में बताना
  • देश में प्रवासियों के माध्यम से निवेश के अवसर में बढ़ोतरी करना
  • प्रवासी भारतीयों को सरकार और देश के नागरिकों के साथ जोड़ने वाली लाभकारी गतिविधियों में शामिल करना तथा प्रवासी भारतीयों को भारत के विकास से जोड़ना

Pravasi Bharatiya Divas 2023 FAQs

pravasi bharatiya divas 2023 held in which city

Indore, Madhya Pradesh

pravasi bharatiya divas 2023 chief guest

Mohamed Irfaan Ali (President, Guyana)

pravasi bharatiya divas 2023 theme

Diaspora: Reliable Partners for India’s Progress in Amrit Kaal

pravasi bharatiya divas 2023 venue

Indore, Madhya Pradesh

प्रवासी भारतीय दिवस सम्मेलन 2023 के मुख्य अतिथि कौन थे  

गुयाना देश के राष्ट्रपति मोहम्मद इरफान अली मुख्य अतिथि और सुरीनाम गणराज्य के राष्ट्रपति चंद्रिका प्रसाद संतोखी विशेष सम्मानित अतिथि

Leave a Comment