School Winter Holidays: जाने यूपी के स्कूलों में सर्दी के कारण बड़ी छुट्टियां कब तक है?

School Winter Holidays: जाने यूपी-बिहार पंजाब के स्कूलों में सर्दी के कारण बड़ी छुट्टियां कब तक है. घने कोहरे और शीतलहर के चलते देश के विभिन्न राज्यों में स्कूलों में सर्दी की छुट्टियों को बढ़ा दिया गया है. सरकार ने सभी सरकारी स्कूलों में 15 जनवरी तक बढ़ाया है.

UP Collage Closed: यूपी में हाड़ कंपाती सर्दी के बीच कई जिलों में स्कूलों की छुट्टियां बढ़ा दी गई है. वहीं प्राइमरी यानी कि कक्षा 1 से लेकर 5 और जूनियर हाई स्कूल कक्षा 6 से लेकर 8 तक के सभी सरकारी स्कूलों में 31 दिसंबर 2022 से 14 जनवरी 2023 तक शीतकालीन अवकाश की घोषणा की गई है. अधिकांश जिलों में बोर्ड परीक्षाओं के कारण दसवीं और बारहवीं कक्षा के छात्रों के स्कूल बंद नहीं हो रहे हैं. वहीं सर्दी को देखते हुए यूपी के कई जिलों में डीएम ने स्कूलों की छुट्टियों को बढ़ा दिया है. गोरखपुर में एलकेजी से कक्षा 8 तक के सभी स्कूल बंद रखने का ऐलान किया गया है. गोरखपुर जिला अधिकारी ने बताया कि जिले में कड़ाके की ठंड और शीतलहर को देखते हुए एलकेजी से कक्षा 8 तक के सभी सरकारी और मान्यता प्राप्त विद्यालयों को 2 जनवरी और 3 जनवरी 2 दिन स्कूल बंद रखने के निर्देश दिए गए हैं. प्रशासन ने कहा है कि इसका पालन नहीं करने वाले स्कूलों के खिलाफ सख्त कार्यवाही की जाएगी.

और बाकी स्कूलों की या जिलों की हम बात करें तो आगरा, इटावा, बरेली, बदायूं और बिजनौर में भी आठवीं तक के स्कूलों की छुट्टियां बढ़ाई गई है. बरेली, बिजनौर और आगरा में 3 दिन, इटावा में 4 दिन तक स्कूलों को बंद रखने का आदेश दिया गया है. बता दें कि सर्दी को देखते हुए कई जिलों में 26 दिसंबर 2022 से 31 दिसंबर 2022 तक आठवीं तक के स्कूलों में छुट्टी बोली गई थी. हालांकि अभी भी सर्दी कम होने का नाम नहीं ले रहे हैं. आगरा की डीएम नवनीत जैन ने कहा है कि शहर में पड़ रही कड़ाके की सर्दी और घने कोहरे को देखते हुए नर्सरी से कक्षा 8 तक के सभी बोर्ड और मान्यता प्राप्त स्कूल 15 जनवरी तक बंद रहेंगे

इटावा में 15 जनवरी तक बंद रहेंगे सभी सरकारी स्कूल

इटावा में 15 जनवरी तक बंद रहेंगे सरकारी स्कूल: कड़ाके की ठंड को देखते हुए जिलाधिकारी के आदेश पर 2 जनवरी 2023 से 15 जनवरी 2023 तक कक्षा एक से कक्षा 8 तक के सरकारी स्कूल बंद रहेंगे. जिला विद्यालय निरीक्षक राजू राणा ने कहा कि कड़ाके की सर्दी, घने कोहरे के कारण कक्षा एक से कक्षा 8 तक के स्कूल 15 जनवरी 2023 तक बंद रहेंगे. आदेश सभी बोर्ड के विद्यालयों पर लागू होगा. उन्होंने यह भी कहा कि आदेश की जो है कड़ाई के साथ पालन किया जाएगा. बता दें कि पिछले सप्ताह जिला अभिभावक संघ की ओर से डीआईओएस को पत्र लिखकर कड़ाके की सर्दी घने, कोहरे और शीतलहर के कारण स्कूलों में अवकाश घोषित किए जाने की मांग की गई थी.

15 जनवरी तक बंद रहेंगे आठवीं तक के स्कूल

15 जनवरी तक बंद रहेंगे आठवीं तक के स्कूल: कड़ाके की सर्दी के चलते डीएम के निर्देश पर BSA विनय कुमार ने आठवीं तक के हिंदी और अंग्रेजी माध्यम से मान्यता प्राप्त विद्यालय, सीबीएसई/आईसीएसई बोर्ड से मान्यता प्राप्त स्कूलों तथा कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालय में छुट्टी है. बेसिक के सरकारी स्कूलों में 14 जनवरी 2023 तक का शीतकालीन अवकाश पहले ही घोषित है. उधर कड़ाके की ठंड., शीतलहर के चलते सैक्रेड हार्टस स्कूल आठवीं तक के बच्चों की 15 जनवरी 2023 तक छुट्टी कर दी है डीपीएस में भी 8 जनवरी तक की छुट्टी कर दी है.

बर्फीली हवाओं और घने कोहरे से बिजनौर में ठिठुरन बढ़ी स्कूलों में 2 दिन का और अवकाश बढ़ाया गया

बर्फीली हवाओं और घने कोहरे से बिजनौर में ठिठुरन बढ़ी स्कूलों में 2 दिन का और अवकाश बढ़ाया गया: साल के पहले दिन बर्फीली हवाओं से बिजनौर जिला की ठिठुर गया है सर्दी से लोग थरथर कांप रहे हैं. ठिठुरन ने लोगों की मुश्किलें बढ़ा दी है. शनिवार रात से आया बर्फीली हवाओं और घने कोहरा रविवार को पूरे दिन बादल बने रहे घने कोहरे, सर्दी और शीतलहर के कारण लोग रजाई में दुबके रहे. सर्दी के कारण बाजारों में भी चहल-पहल कम रही. डीएम उमेश मिश्रा ने बताया कि सीबीएसई आईसीएसई समेत पब्लिक स्कूलों में कक्षा 8 तक 3 जनवरी 2023 तक का अवकाश घोषित किया गया है जो निर्देशों का पालन नहीं करेगा उसके खिलाफ कार्यवाही की जाएगी.

हरियाणा में 1 जनवरी 2023 से लेकर 15 जनवरी 2023 तक छुट्टी

हरियाणा में 1 जनवरी 2023 से लेकर 15 जनवरी 2023 तक छुट्टी है. हरियाणा के शिक्षा मंत्री कमल गुर्जर ने हरियाणा के सभी सरकारी स्कूलों को 1 जनवरी 2023 से 15 जनवरी 2023 तक सर्दियों की छुट्टी रखने का आदेश दिया है.

Leave a Comment